Kya Shadi Pehele Se Tay Hoti Hain?
Jain dharma mein shaadi ko karmon ka prabhav aur vyavharik nirnay dono ka milajula parinaam samjha jata hai. Seedhi baat yeh hai:
- Pichhle karmo ki wajah se humari pravrittiyan aur jivan ke haal-chal thoda prabhavit hote hain. Iska matlab yeh nahi ki shaadi ya jeevan ki nischit kismet pahle se hi tay ho jati hai.
- Aakhirkar hamari swatantra ichchha (free will) aur aaj ke achhe-khaariv bharose ki wajah se hum apne saathi ke chayan, milan, samajik, aarthik-paristithiyon ko theek karte hain. Isliye shaadi par puri tarah nirbhar rehna ya puri tarah kismat se chalna kehna Jain dharma ke anukul nahi.
- Jainism dharmic vyavahar, ahimsa, satya, sankshepan (self-discipline) par zor deta hai. Karm ko sudharne se bhavishya mein parinaamon ko behtar banaya ja sakta hai.
Agar aap astrology ya muhurta ke vishay me sunte hain, to yaad rakhiye ki Jain dharma ke mool siddhant adhikatar karm aur purusharth par kendrit hain, na ki kismet ki adhrisht ghatanao par. Shwetambar-Digambar ki kuch vishayon me alag-alag vyakhya ho sakti hai, lekin mool dharohar me karm aur swami-purusharth ki prathaa hi reh jaati hai.
(Chaho to main is vishay par adhik vistar ya kisi specific Jain sutra-stotra ki arth-samajha de sakta/ sakti hoon.)